Breaking News

रामनवामी क्यों मनाया जाता है, क्या है?

रामनवामी

रामनवमी एक हिंदू त्योहार है, जो अयोध्या के राजा दशरथ को भगवान राम के जन्म का उत्सव मनाता है। जहां यह त्यौहार हिंदू धर्म की वैष्णव परंपरा के लिए महत्वपूर्ण है, वहीं रामनवमी एक लोकप्रिय त्यौहार है जिसे हिंदू दुनिया में पूजा जाता है।

रामनवमी कई भारतीय राज्यों में एक राजपत्रित अवकाश है।

राम नवमी

2018 में, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में राम नवमी 25 मार्च को एक सार्वजनिक अवकाश है। भारतीय स्टॉक एक्सचेंज इस दिन बंद रहेंगे।

यह निम्न राज्यों में 26 मार्च को सार्वजनिक अवकाश भी है: सिक्किम

छुट्टी चैत्र महीने के नौवें दिन (हिंदू चंद्र कैलेंडर में पहला महीना) मनाया जाता है। यह वसंत नवरात्रि (चैत्र नवरात्रि) के वसंत त्योहार की परिणति का प्रतीक है, जो उगादि से शुरू होता है।

राम विष्णु के 7 वें अवतार थे। वह प्राचीन संस्कृत महाकाव्य, रामायण के नायक थे।

उत्सव से पहले चैत्र माह के दौरान पुस्तक का एक निरंतर पुनरावृत्ति होता है। राम नवमी पर, मंदिर में कहानी के मुख्य अंश पढ़े जाते हैं।

रामनवमी पर घरों की अच्छी तरह से सफाई की जाती है और एक परिवार के मंदिर को राम की छोटी मूर्तियों से सजाया जा सकता है। मंदिर में फूल और फल चढ़ाए जाते हैं और जल्दी स्नान के बाद पूजा की जाती है।

दिन को चिह्नित करने के लिए, हिंदू धर्म के अनुयायी खुद को एक विशिष्ट आहार के लिए उपवास या प्रतिबंधित कर सकते हैं और प्याज, लहसुन और गेहूं के उत्पादों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को नहीं खाएंगे।

श्री राम से जुड़े प्रमुख स्थानों, जैसे उत्तर प्रदेश में अयोध्या और तमिलनाडु में रामेश्वरम में उत्सव हजारों भक्तों को आकर्षित कर सकते हैं।

No comments