Breaking News

15 august speech in hindi

15 August speech in hindi 

15 अगस्त वो दिन है जिसका इंतजार सबको रहता है। चाहे बच्चे हों या छात्र या बड़े लोग सभी लोग 15 अगस्त को मिलझुलकर मनाते हैं। साथ ही 15 अगस्त पर अपने विचार और 15 अगस्त जैसे मौके पर कुछ न कुछ जरूर बोलना चाहते हैं। 15 अगस्त 2019 को अगर आपको स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देना है तो आप आज का हमारा ये पोस्ट जरूर देंखे। भारत 15 अगस्त 2019 को स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। यदि आप छात्र स्वतंत्रता दिवस पर भाषण खोज रहे हैं तो यह एक सही जगह है। 15 अगस्त को आपके स्कूल, कॉलेज या कार्यालय में भाषण दिया जा सकता है। बहुत सारे स्कूल बच्चे स्वतंत्रता दिवस पर भाषण खोज रहे हैं क्योंकि देश भर में हर स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं। स्कूलों और कॉलेजों में, छात्रों के बीच भाषण प्रतियोगिता हो सकती है। तो भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक छात्र एक अच्छा भाषण चाहता है। सिर्फ छात्रों को ही नहीं बल्कि स्कूलों और कॉलेजों में औ रप्राइमरी टीचर को भी 15 august speech in hindi देना होता है। ऑफिस में भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देना होता है। तो आप नीचे से 15 अगस्त पर भाषण देख सकते हैं। यहां हमने १५ अगस्त स्पीच इन हिंदी फॉर स्कूल भी दी है। आप देख सकते हैं।

“मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात। मैं आप सभी को एक बहुत ही स्वतंत्र स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं! आज, मुझे स्वतंत्रता दिवस पर कुछ बोलने का मौका मिला है इसमें मैं अपने आपको सम्मानित महसूस कर ता हूं। 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है कि एक दिन जब हम अपने देश की सारी महिमा याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं। भारत का स्वतंत्रता दिवस न केवल ब्रिटिश राज के शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है, बल्कि यह इस देश की शक्ति को भी दिखाता है। और ये दिखाता है कि जब वह इस देश के सभी लोगों को एकजुट करता है

देश दिन प्रतिदिन केवल आगे बढ़ गया है और एक महाशक्ति बनने के अपने रास्ते पर है। भारत की स्वतंत्रता के चार वर्षों के पूरा होने से पहले, हमने इसे संविधान की शुरूआत के साथ गणराज्य बनाकर देश को मजबूत किया जिससे पूरी दुनिया झुकती है। हम एक विशाल विविधता का देश हैं, और हमारी एकता हमें एक मजबूत राष्ट्र बनाती है। प्रौद्योगिकी से कृषि तक हम दुनिया के शीर्ष देशों में से एक हैं, और यहां से कोई पीछे नहीं जा रहा है क्योंकि हम हमेशा बढ़ने और बेहतर करने के कदम पर
आज, जैसा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद करते हैं, हम अपने सैनिकों को न भूलें। हमारे बहादुर सैनिकों के लिए धन्यवाद कि हम उनके कारण अपने देश में शांति में रह सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए वहां रहते हैं। वे भारत को धमकी देने वाली आतंकवादी ताकतों से हमें सुरक्षित रखते हैं।आइए हम अपने सैनिकों से प्रेरित हों और हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर काम करें। कोई भी देश सही नहीं है, और हमारी भी कमियां हैं। इस स्वतंत्रता दिवस 2019 पर, हम अपने देश को महान बनाने के लिए नागरिकों के रूप में अपना काम करने का वचन देते हैं।

मैं एक बार फिर आपको अपने भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे आप सभी के सामने अपनी बात रखने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। और आपको भी बात करने का मौका देना चाहता हूं।

जय हिन्द!
वन्दे मातरम!”

No comments